मास्टर स्लाइड से आप क्या समझते हैं और इसके क्या लाभ है तथा Slide Master की सहायता से Presentation कैसे बनाया जाता है ?

 

पावर पॉइंट में एक विशेष प्रकार का स्लाइड आता है जिसे स्लाइड मास्टर कहते हैं स्लाइड मास्टर टेक्स्ट फीचर, जैसे टेक्स्ट का आकार बढ़ाना उन्हें रंगना गहरा करना रेखांकित करना तथा तिरछा करना के साथ-साथ बैकग्राउंड रंग तथा विशेष प्रभाव यथा बुलेट स्टाइल छाया shadow को नियंत्रित करता है ।

स्लाइड स्लाइड मास्टर में टैक्स प्लेस होल्डर तथा फुटर के प्लेस होल्डर यथा तिथि समय स्लाइड संख्या रहता है । जब हम अपने स्लाइड के रूप में समान बदलाव लाना चाहते हैं, तो हमें केवल स्लाइड मास्टर में वह बदलाव करना पड़ता है । जैसे ही हम उसे स्लाइड मास्टर में बदलाव करते हैं पावर पॉइंट सभी स्लाइडर को अपडेट कर देता है तथा हमारे द्वारा जोड़े गए बदलाव उसे स्लाइड मास्टर में बदलाव करते हैं । पावर पॉइंट सभी स्लाइडर को अपडेट कर देता है तथा हमारे द्वारा जोड़े गए बदलाव को लागू कर देता है । टेक्स्ट के फॉर्मेटिंग में बदलाव करने के लिए प्ले सोल्डर में टेक्स्ट का चयन करते हैं तथा इच्छित बदलाव कर देते हैं, उदाहरण के लिए हम यदि प्लेस होल्डर टेक्स्ट का रंग लाल करते हैं तो बनी हुई स्लाइड तथा नई स्लाइड के टेक्स्ट का रंग स्वत : ही लाल हो जाएगा । हमसे लाइट का प्रयोग चित्र को जोड़ने बैकग्राउंड बदलने प्लेस होल्डर के आकार को व्यवस्थित करने तथा फोंट स्टाइल आकार तथा रंग बदलने में कर सकते हैं।  

उदाहरण के लिए हम किसी कंपनी की प्रस्तुति बना रहे हैं तो स्वाभाविक है कि उसका लोगों हम प्रस्तुति के प्रत्येक स्लाइड पर जुड़ना चाहेंगे । इस कर को हम केवल स्लाइड मास्टर में लोगों जोड़कर कर सकते हैं । ऐसा करने पर जिस स्थिति पर वह ऑब्जेक्ट आप स्लाइड मास्टर पर जोड़ेंगे इस स्थिति में वह बाकी स्लाइडर पर प्रदर्शित होगा । 

स्लाइड मास्टर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि हमें एक ही कार्य करने के लिए बार-बार अलग-अलग स्लाइड में नहीं करना पड़ेगा । हम स्लाइड मास्टर में उपयुक्त सभी फीचर जोड़ सकते हैं तथा यह प्रस्तुति के सभी स्लाइड में स्वत : ही आ जाएगा। 



Leave a Comment